• English
Birla Fertility & IVF
Birla Fertility & IVF

हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट क्या है – कारण, लक्षण और उपचार

  • Published on May 20, 2024
हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट क्या है – कारण, लक्षण और उपचार

ओवेरियन सिस्ट ठोस या तरल पदार्थ से भरी थैली या पॉकेट होती है जो ओवरीज़ के अंदर या सतह पर होती है। ओवेरियन अल्सर बहुत आम है; उनमें से ज्यादातर किसी भी जटिलता का कारण नहीं बनते हैं और कुछ महीनों के भीतर ट्रीटमेंट के बिना अपने आप ठीक हो जाते हैं।

कभी-कभी, ओवरीज़ के कार्यात्मक सिस्ट में आंतरिक रक्तस्राव होता है, जिससे हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट हो जाता है। ये सिस्ट उन महिलाओं में होते हैं जो अभी भी मेंस्ट्रुअल साईकल से गुजर रही हैं और अभी तक रजोनिवृत्ति तक नहीं पहुंची हैं।

हेमोरेजिक ओवेरियन अल्सर ओव्यूलेशन का परिणाम हैं।

हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट के लक्षण

कभी-कभी हेमोरेजिक ओवेरियन अल्सर वाली महिलाओं को किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है। हालांकि, अगर सिस्ट बड़ी है, तो इससे कई लक्षण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • सिस्ट के किनारे पेल्विक क्षेत्र में तेज या हल्का दर्द
  • पेट में भारीपन/लगातार परिपूर्णता का एहसास
  • पेट फूलना/सूजन होना
  • दर्दनाक संभोग
  • अपनी आंतों को खाली करने में कठिनाई होना
  • बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना
  • अनियमित पीरियड्स
  • भारी मेंस्ट्रुअल साईकल रक्तस्राव
  • सामान्य से हल्का/कम अवधि
  • गर्भधारण करने में कठिनाई होना

गंभीर हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट के लक्षण

अगर आप या आपका कोई प्रियजन गंभीर हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट के लक्षण प्रदर्शित कर रहा है, जैसे कि नीचे सूचीबद्ध हैं, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

  • अचानक, गंभीर पेल्विक दर्द
  • पैल्विक दर्द के साथ बुखार और उल्टी
  • बेहोशी, कमज़ोरी और चक्कर आना महसूस होना
  • अनियमित श्वास
  • मेंस्ट्रुअल साईकल के बीच भारी, अनियमित रक्तस्राव

हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट के कारण

ज्यादातर ओवेरियन सिस्ट क्रियाशील होते हैं और आपके मेंस्ट्रुअल साईकल चक्र के परिणामस्वरूप विकसित होते हैं। हेमोरेजिक ओवेरियन अल्सर भी कार्यात्मक सिस्ट हैं। वे मुख्य रूप से दो कारणों से हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार के सिस्ट होते हैं:

फॉलिक्यूलर सिस्ट: आमतौर पर, मेंस्ट्रुअल साईकल चक्र के मध्य बिंदु के आसपास एक अंडा अपने कूप से बाहर निकलता है और फैलोपियन ट्यूब से नीचे चला जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में, कूप फटने या अंडे को मुक्त करने में विफल होता है और तब तक बढ़ता रहता है जब तक कि यह सिस्ट ना  बन जाए।

कॉर्पस ल्यूटियम सिस्ट: अंडा जारी करने के बाद, सामान्य मामलों में कूप कोशिकाएं घुल जाती हैं। इस दौरान गर्भधारण के लिए शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन होता है। हालांकि, अगर कूप की थैली नहीं घुलती है, तो थैली के अंदर अतिरिक्त तरल पदार्थ जमा हो सकते हैं और कॉर्पस ल्यूटियम सिस्ट के विकास को जन्म दे सकते हैं।

हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट के जोखिम कारक

विभिन्न जोखिम कारक हैं जिनमें हेमोरेजिक ओवेरियन अल्सर विकसित होने की संभावना होती है। उनमें से कुछ हैं-

  • कभी-कभी, गर्भावस्था के दौरान, ओव्यूलेशन के दौरान एक कूप बनता है और पूरे ओवरीज़ पर चिपक जाता है। कूप का आकार हर रोगी में अलग-अलग हो सकता है | 
  • एंडोमेट्रियोसिस एक सामान्य स्थिति है, कभी-कभी ऊतक ओवरीज़ से जुड़ जाते हैं और सिस्ट का कारण बनते हैं।
  • ओवेरियन अल्सर के इतिहास वाले मरीजों में भविष्य में अधिक सिस्ट विकसित होने की संभावना है।
  • अनुपचारित या लगातार गंभीर प्रकृति का पेल्विक संक्रमण ओवरीज़ में फैल सकता है। क्षेत्र के आसपास संक्रमण से भी सिस्ट का निर्माण हो सकता है।
  • प्रजनन संबंधी दवाओं या अन्य दवाओं के सेवन के कारण होने वाले हार्मोनल असंतुलन के कारण ओवेरियन अल्सर होने की संभावना होती है।

हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट का निदान

ओवेरियन अल्सर का निदान करने के कई तरीके हैं। अगर आपके डॉक्टर को ओवेरियन अल्सर का संदेह होने पर डॉक्टर निम्न परीक्षण का सुझाव देते हैं :

गर्भावस्था परीक्षण

कभी-कभी कॉर्पस ल्यूटियम सिस्ट गर्भावस्था परीक्षण में गलत सकारात्मक परिणाम दे सकता है। इसलिए अगर आपके डॉक्टर को इस प्रकार की सिस्ट का संदेह हो तो वे इसकी अनुशंसा कर सकते हैं।

श्रौणिक जांच

आपके डॉक्टर को सामान्य पेल्विक परीक्षण के दौरान आपके ओवरीज़ पर एक सिस्ट मिल सकता है। इसके आकार और प्रकार के आधार पर, वे यह निर्धारित करने के लिए कुछ अन्य परीक्षणों की सिफारिश करेंगे कि आपको किस प्रकार के उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

पेल्विक अल्ट्रासाउंड

पेल्विक अल्ट्रासाउंड के दौरान, स्क्रीन पर आपके गर्भाशय और ओवरीज़ की एक छवि बनाने के लिए ट्रांसड्यूसर से उच्च आवृत्ति वाली ध्वनि तरंगों का उपयोग किया जाता है। इस छवि का विश्लेषण करके, आपके डॉक्टर सिस्ट की उपस्थिति और उनके स्थान का निर्धारण कर सकते हैं।

अल्ट्रासाउंड से यह भी पता चल सकता है कि सिस्ट ठोस है, तरल पदार्थ से भरा है या मिश्रित है।

लेप्रोस्कोपी

आपका डॉक्टर आपके ओवरीज़ की जांच करने और सिस्ट का निदान करने के लिए लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए एनेस्थीसिया की आवश्यकता होती है।

सीए 125 रक्त परीक्षण

अगर आपके ओवेरियन सिस्ट आंशिक रूप से ठोस हैं, तो आपके डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए CA125 रक्त परीक्षण की सिफारिश कर सकते हैं कि सिस्ट सौम्य है या घातक। ओवेरियन के कैंसर से पीड़ित महिलाओं के रक्त में कैंसर एंटीजन 125 (सीए 125) का स्तर अक्सर बढ़ा हुआ होता है। यह परीक्षण उन महिलाओं के लिए ज़रूरी है जिनके ओवेरियन अल्सर हैं और ओवेरियन के कैंसर का खतरा अधिक है।

गर्भाशय और ओवरीज़ को प्रभावित करने वाली कई गैर-कैंसर संबंधी स्थितियों में भी सीए 125 का उच्च स्तर हो सकता है।

क्या बाएं ओवेरियन हेमोरेजिक सिस्ट और दाएं ओवेरियन हेमोरेजिक सिस्ट के बीच कोई अंतर है?

ओवेरियन हेमोरेजिक सिस्ट बाएं ओवरीज़ और दाएं ओवरीज़ में से किसी एक या दोनों में हो सकते हैं। प्रभावित ओवरीज़ का कोई भी पक्ष हो, निदान और उपचार के तरीके समान हैं।

हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट उपचार

कई मामलों में, हेमोरेजिक ओवेरियन अल्सर को किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। वे अक्सर कुछ हफ्तों या कुछ मासिक चक्रों के भीतर अपने आप चले जाते हैं। अन्य मामलों में, आपके डॉक्टर निम्नलिखित उपचार विकल्पों में से किसी एक या संयोजन की सिफारिश कर सकता है:

अवलोकन

कई ओवेरियन अल्सर आमतौर पर उपचार के बिना ठीक हो जाते हैं, इसलिए आपके डॉक्टर आपको कुछ हफ्तों तक निगरानी में रख सकता है।

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या सिस्ट अपने आप गायब हो गई है, आपको प्रारंभिक निदान के बाद कुछ हफ्तों या महीनों के बाद दोबारा अल्ट्रासाउंड कराने की आवश्यकता हो सकती है।

दवाएं

आपके डॉक्टर ओव्यूलेशन को रोकने के लिए कुछ दवाएं, जैसे हार्मोनल जन्म नियंत्रण गोलियाँ लिख सकते है। ओव्यूलेशन की समाप्ति आमतौर पर भविष्य में सिस्ट के गठन को रोकती है।

ओवेरियन सिस्ट की सर्जरी

अगर आपका हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट बड़ा होता जा रहा है और लक्षण पैदा कर रहा है, तो समस्या को हल करने के लिए आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। आपको जिस प्रकार की सर्जरी की आवश्यकता है वह सिस्ट के आकार और प्रकार पर निर्भर करता है। विभिन्न सर्जिकल हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट के उपचार में शामिल हैं:

  • लैप्रोस्कोपी: यह एक छोटी शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें डॉक्टर एक छोटे चीरे के माध्यम से आपके पेट क्षेत्र में एक लैप्रोस्कोप डालते हैं और सिस्ट को हटा देते हैं। इस उपचार को ओवेरियन सिस्टेक्टॉमी कहा जाता है।
  • लैपरोटॉमी: अगर ओवेरियन सिस्ट बड़ी है, तो इसे हटाने के लिए लैपरोटॉमी की जाती है। इस प्रक्रिया में पेट क्षेत्र में एक बड़ा चीरा लगाया जाता  है। अगर आपके डॉक्टर को कैंसर का संदेह है, तो आपके लिए सर्वोत्तम ट्रीटमेंट विकल्पों पर चर्चा करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको ऑन्कोलॉजिस्ट से परामर्श करने के सुझाव देते हैं |

ओवेरियन सिस्ट कब चिंता का कारण है?

ज्यादातर, ओवेरियन अल्सर हानिरहित और दर्द रहित होते हैं और अपने आप ही गायब हो जाते हैं। हालांकि, अगर आपका एक सिस्ट बड़ा होता जा रहा है और लक्षणों का कारण बनता है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ताकि आपकी स्थिति पर नज़र रखी जा सके।

अपने लक्षणों पर नज़र रखें और समय-समय पर अपने हेल्थकेयर एक्सपर्ट को उनके बारे में बताएं। अगर आपको ओवेरियन अल्सर है और निम्नलिखित लक्षण भी होते हैं, तो तत्काल मेडिकल हेल्प लें:

  • आपके मेंस्ट्रुअल साईकल में अचानक बदलाव 
  • दर्दनाक मेंस्ट्रुअल साईकल
  • मेंस्ट्रुअल साईकल में भारी रक्तस्राव
  • पेट दर्द 
  • बिना किसी स्पष्ट कारण के वजन कम होना
  • सामान्य रूप से खराब स्वास्थ्य और बीमारी

निष्कर्ष

हेमोरेजिक ओवेरियन अल्सर अक्सर रिप्रोडक्टिव वर्ग की महिलाओं में ज्यादा होता है। ये सिस्ट बहुत कम या बिना किसी लक्षण के होते हैं और आमतौर पर नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। हालांकि, अगर सिस्ट बड़े हो जाते हैं तो जटिलताएं हो सकती हैं, जिससे भारी रक्तस्राव, पेट दर्द और नि:संतानता जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पूछे जाने वाले प्रश्न

  • हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट कितनी सीरियस है?

ये सिस्ट आमतौर पर नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और केवल दुर्लभ मामलों में ही जटिलताएं करते हैं।

  • क्या मुझे हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट के बारे में चिंता करनी चाहिए?

आपको हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट के बारे में तभी चिंता करने की ज़रूरत है जब सिस्ट लगातार बड़ी होती जा रही हो और जटिलताएं का कारण बनती हो।

  • हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट कितने समय तक रहती है?

हेमोरेजिक ओवेरियन अल्सर कुछ हफ्तों या कुछ मेंस्ट्रुअल साईकल में अपने आप ठीक हो जाते हैं।

  • हेमोरेजिक ओवेरियन सिस्ट का नेचुरल ट्रीटमेंट क्या है?

हेमोरेजिक ओवेरियन अल्सर बिना किसी ट्रीटमेंट के अपने आप ठीक हो जाते हैं।

Written by:
Dr. Rashmika Gandhi

Dr. Rashmika Gandhi

Consultant
Dr. Rashmika Gandhi, a renowned fertility specialist and laparoscopic surgeon, specializes in advanced treatments for infertility, endometriosis, and fibroids. Her expertise in 3D laparoscopic surgery, operative hysteroscopy, and innovative ovarian rejuvenation techniques, such as PRP and stem cell therapy, sets her apart. A committed advocate for high-risk obstetrics and preventative antenatal care, she's also a founding member of the Society for Ovarian Rejuvenation and a prolific academic contributor.
6+ Years of Experience
Gurgaon – Sector 14, Haryana

Our Services

Fertility Treatments

Problems with fertility are both emotionally and medically challenging. At Birla Fertility & IVF, we focus on providing you with supportive, personalized care at every step of your journey towards becoming a parent.

Male Infertility

Male factor infertility accounts for almost 40%-50% of all infertility cases. Decreased sperm function can be the result of genetic, lifestyle, medical or environmental factors. Fortunately, most causes of male factor infertility can be easily diagnosed and treated.

We offer a comprehensive range of sperm retrieval procedures and treatments for couples with male factor infertility or sexual dysfunction.

Donor Services

We offer a comprehensive and supportive donor program to our patients who require donor sperm or donor eggs in their fertility treatments. We are partnered with reliable, government authorised banks to source quality assured donor samples which are carefully matched to you based on blood type and physical characteristics.

Fertility Preservation

Whether you have made an active decision to delay parenthood or are about to undergo medical treatments that may affect your reproductive health, we can help you explore options to preserve your fertility for the future.

Gynaecological Procedures

Some conditions that impact fertility in women such as blocked fallopian tubes, endometriosis, fibroids, and T-shaped uterus may be treatable with surgery. We offer a range of advanced laparoscopic and hysteroscopic procedures to diagnose and treat these issues.

Genetics & Diagnostics

Complete range of basic and advanced fertility investigations to diagnose causes of male and female infertility, making way for personalized treatment plans.

Our Blogs

Submit
By clicking Proceed, you agree to our Terms and Conditions and Privacy Policy

You can also reach us at

Do you have a question?

Footer arrow