डर्मोइड सिस्ट क्या है – प्रकार और कारण (Dermoid Cyst in Hindi)

डर्मोइड सिस्ट क्या है – प्रकार और कारण (Dermoid Cyst in Hindi)

डर्मोइड सिस्ट क्या है (Dermoid Cyst Meaning in Hindi)

डर्मोइड सिस्ट सामान्य रूप से हड्डी, बाल, तेल ग्रंथियों, त्वचा या तंत्रिकाओं में पाए जाने वाले ऊतकों से भरा एक सौम्य त्वचीय विकास है। उनमें एक चिकना, पीले रंग पदार्थ भी हो सकता है। ये सिस्ट कोशिकाओं की एक थैली में संलग्न होता है और अक्सर त्वचा के अंदर या नीचे विकसित होता है।

डर्मोइड सिस्ट आपके शरीर में कहीं भी विकसित हो सकते हैं, लेकिन गर्दन, चेहरे, सिर या पीठ के निचले हिस्से में उनके बनने की संभावना अधिक होती है। वे अंडकोष या अंडाशय में भी पाए जा सकते हैं। वे आम तौर पर कैंसरमुक्त होते हैं और धीरे-धीरे बढ़ते हैं।

 

डर्मोइड सिस्ट के प्रकार (Types of Dermoid Cyst in Hindi)

डर्मोइड सिस्ट के कई प्रकार हैं, जिनमें से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक सामान्य हैं। इनमें से 80% से अधिक सिस्ट सिर और गर्दन पर होते हैं, लेकिन ये शरीर के दूसरे हिस्से में भी हो सकते हैं। डर्मोइड सिस्ट के प्रकार:

 

  • पेरिऑरबिटल डर्मोइड सिस्ट

इस प्रकार का सिस्ट आमतौर पर आपकी बाईं या दाईं भौंहों के बाहरी किनारे के पास बनता है। अक्सर जन्म के समय मौजूद, ये सिस्ट जन्म के कई महीनों या वर्षों बाद स्पष्ट हो भी सकते हैं और नहीं भी। इनके शायद ही कोई लक्षण दिखते हैं और ये कोई स्वास्थ्य जोखिम नहीं रखते हैं।

  • ओवेरियन डर्मोइड सिस्ट

जैसा कि नाम से पता चलता है, ओवेरियन डर्मोइड सिस्ट ओवरी में या उसके आसपास विकसित होते हैं। अन्य प्रकार के ओवेरियन के सिस्ट के विपरीत, ये सिस्ट आमतौर पर एक महिला के मासिक धर्म चक्र से संबंधित नहीं होते हैं।

ओवेरियन डर्मोइड सिस्ट जन्मजात होता है और जन्म के समय पहले से मौजूद होता है। हालांकि, वर्षों बाद तक इसका पता नहीं लगाया जा सकता है, क्योंकि नाही इसका कोई लक्षण होता है और नाही इससे कोई बड़ा स्वास्थ्य जोखिम होता है।

  • स्पाइनल डर्मोइड सिस्ट

स्पाइनल डर्मोइड सिस्ट रीढ़ की हड्डी में धीमी गति से बढ़ने वाली, सौम्य वृद्धि है। ये सिस्ट फैलते नहीं हैं और कैंसर रहित होते हैं। हालांकि, वे रीढ़ की हड्डी या रीढ़ की हड्डी जैसी महत्वपूर्ण संरचनाओं को संकुचित करके समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

  • एपिबलबर डर्मोइड सिस्ट

ये डर्मोइड सिस्ट प्रकृति में सौम्य होते हैं और दृढ़ होते हैं। वे गुलाबी या पीले रंग के हो सकते हैं। इनका आकार कुछ मिलीमीटर से लेकर एक सेंटीमीटर से अधिक तक हो सकता है।

  • इंट्राक्रैनील डर्मोइड सिस्ट

इंट्राक्रैनील डर्मोइड सिस्ट घाव होते हैं जो मस्तिष्क में धीमी गति से बढ़ने वाले, जन्मजात सिस्ट होते हैं। वे आमतौर पर सौम्य होते हैं और शायद ही गंभीर कभी होते हैं। हालांकि ये फटने के बाद समस्या पैदा कर सकते हैं।

  • नेसल साइनस डर्मोइड सिस्ट

ये डर्मोइड सिस्ट नाक के साइनस में बनते हैं और नाक गुहा में सिस्ट, साइनस या फिस्टुला का रूप ले सकते हैं, जिससे आगे जटिलताएं हो सकती हैं। 

 

डर्मोइड सिस्ट का कारण (Causes of Dermoid Cyst in Hindi)

डर्मोइड सिस्ट जन्मजात होते हैं और पहले से ही जन्म के समय मौजूद होते हैं। वे तब बनते हैं जब त्वचा की संरचना ठीक से नहीं बढ़ती है और गर्भाशय में भ्रूण के विकास के चरण के दौरान फंस जाती है।

त्वचा की कोशिकाएं, ऊतक और ग्रंथियां कभी-कभी भ्रूण में एक थैली में जमा हो जाती हैं, जिससे डर्मोइड सिस्ट का निर्माण होता है। इन घावों में कई त्वचा संरचनाएं हो सकती हैं, जिनमें पसीने की ग्रंथियां, बालों के रोम, दांत, तंत्रिका आदि शामिल हैं।

और पढ़े : pcod full form in hindi

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

 

क्या डर्मोइड सिस्ट एक ट्यूमर है?

हाँ, यह एक प्रकार का ट्यूमर है।

एक डर्मोइड सिस्ट कितना गंभीर है?

यह आमतौर पर हानिरहित होते हैं। हालांकि, कुछ अपने स्थान और/या आकार के कारण जटिलताएं पैदा कर सकते हैं।

क्या डर्मोइड सिस्ट कैंसर बन सकते हैं?

ये ज्यादातर सौम्य होते हैं लेकिन दुर्लभ मामलों में कैंसर का रूप ले सकते हैं।

डर्मोइड सिस्ट किससे भरे होते हैं?

वे त्वचा, बाल और तंत्रिका कोशिकाओं वाले ऊतकों से भरे होते हैं।

Our Fertility Specialists

Recent blogs