शुक्राणु बढ़ाने के उपाय

Author : Dr. Deepika Nagarwal September 13 2024
Dr. Deepika Nagarwal
Dr. Deepika Nagarwal

MBBS, MS ( Obstetrics and Gynaecology), DNB, FMAS, DCR( Diploma in clinical ART)

8+Years of experience:
शुक्राणु बढ़ाने के उपाय

कई कारणों से शुक्राणु में कमी होती है। इसमें मुख्य रूप से संक्रमण, वैरीकोसेल, हार्मोन में असंतुलन, स्खलन समस्याएं, ट्यूमर, सीलिएक रोग, शुक्राणु वाहिनी में दोष और शुक्राणु रोधक एंटीबॉडी शामिल हैं।

इन सबके अलावा, शुक्राणु की संख्या कम होने के कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे कि नशीली चीजों का सेवन, कुछ खास प्रकार की दवाओं का सेवन, शराब और सिगरेट का सेवन, तनाव होना और वजन बढ़ना या मोटापा होना आदि।

हालाँकि, कुछ उपाय हैं जिनकी मदद से शुक्राणु की संख्या का बढ़ाया जा सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

शुक्राणु बढ़ाने के उपाय

कम शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के अनेक उपाय उपलब्ध हैं। इसमें मुख्य रूप से शामिल है डाइट और लाइफस्टाइल में सकारात्मक बदलाव। शुक्राणु की संख्या बढ़ाने के लिए आप निम्न बातों का पालन करें:-

How-To-Increase-Sperm-Count-in-Hindi

  • नियमित रूप से व्यायाम करें: पुरुष निःसंतानता के मुख्य कारणों में से एक है मोटापा। इससे बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें और अपने वजन को संतुलित रखें।
  • पर्याप्त नींद लें: पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं सोने से आपकी सेक्सुअल लाइफ प्रभावित होती है। नतीजतन, शुक्राणु की मात्रा में कमी आती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें।
  • शराब और सिगरेट से बचें: शराब और सिगरेट का सेवन करने से स्पर्म की संख्या में कमी आती है जिससे गर्भधारण में समस्या पैदा होती है। इसलिए यह आवश्ययक है कि आप इनका सेवन बंद कर दें।
  • विटामिन डी: विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। शोध के मुताबिक, विटामिन डी शुक्राणु की संख्या को इम्प्रूव करने में मददगार साबित होता है।
  • फेनुग्रीक सप्लीमेंट: शुक्राणु की संख्या को बढ़ाने के लिए इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल सालों से किया जाता रहा है। ऐसा कहा जाता है कि फेनुग्रीक सप्लीमेंट का सेवन शुक्राणु की संख्या बढ़ाने में मददगार होता है।

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

Food-To-Increase-Sperm-Count-in-Hindi

अगर आप शुक्राणु की संख्या कम होने के कारण परेशान हैं तो प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद नीचे दिए गए खाद्द पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

  • अंजीर: अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, फाइबर, मैगनीज और विटामिन बी भारी मात्रा में पाए जाते हैं जो शुक्राणु के लिए फायदेमंद हैं।
  • अंडा: अंडे में विटामिन ई, जिंक और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो शुक्राणु की संख्या बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। अंडे शुक्राणु को फ्री रेडिकल्स से भी बचाते हैं जिससे फर्टिलाइजेशन की संभावना दोगुनी हो जाती है।
  • अखरोट: अखरोट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शुक्राणु की संख्या और गुणवत्ता के लिए फायदेमंद है।
  • केला: केले में अनेक आवश्यक तत्व जैसे कि विटामिन बी, सी, मैग्नीशियम और ब्रोमेलैन आदि पाए जाते हैं। ये सभी शुक्राणु की संख्या और गुणवत्ता को बढ़ाने का काम करते हैं।
  • अश्वगंधा: यह एक आयुर्देविक जड़ी-बूटी है जिसमें अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शुक्राणु की संख्या और मोटिलिटी के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • पालक: पालक में फोलिक एसिड पाया जाता है जो शुक्राणु के उत्पादन और संख्या को बढ़ाने में मददगार होता है। आप पालक का सेवन करने के लिए इसे पनीर के साथ मिलाकर सब्जी बना सकते हैं या पालक का पराठा बनाकर उसे खा सकते हैं।
  • अनार: अनार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो शुक्राणु के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। अनार की मदद से शुक्राणु की संख्या को बढ़ाया जा सकता है।
  • मेथी: इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो पुरुष हार्मोन जैसे कि टेस्टोस्टेरोन और ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं।

ध्यान देने वाली बात

ऊपर दिए गए खान-पान की किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार विशेषज्ञ से अवश्य परामर्श करें।

Our Fertility Specialists

Recent blogs

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

निल शुक्राणु की स्थिति को मेडिकल भाषा में एजुस्पर्मिया कहते हैं। इसके अनेक इलाज हैं। एजुस्पर्मिया के सटीक कारण की पुष्टि करने के बाद डॉक्टर उपचार का चयन करते हैं।

स्पर्म काउंट कम होने से कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं जिसमें सबसे मुख्य है ओलिगोस्पर्मिया जो पुरुषों में निःसंतानता का एक मुख्य कारण है।

एक स्बस्थ पुरुष के शरीर में एक सेकेंड में लगभग 1.5 हजार और एक दिन में लाखों की संख्या में स्पर्म बनता है।