एंडोमेट्रियल मोटाई क्या होता है (Endometrial Thickness in Hindi): जानिए कारण, लक्षण और इलाज

Author : Dr. Karishma Makhija October 24 2024
Dr. Karishma Makhija
Dr. Karishma Makhija

MBBS (Gold Medalist), DGO, DNB

5+Years of experience:
एंडोमेट्रियल मोटाई क्या होता है (Endometrial Thickness in Hindi): जानिए कारण, लक्षण और इलाज

गर्भाशय अस्तर की मोटाई के माप को एंडोमेट्रियल मोटाई कहते हैं, जिसे एंडोमेट्रियम के रूप में भी जाना जाता है। यह प्रजनन स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण कारक है और इसका मूल्यांकन अक्सर अल्ट्रासाउंड इमेजिंग के माध्यम से किया जाता है। मोटाई पूरे मासिक धर्म चक्र में भिन्न होती है, प्रजनन चरण के दौरान चरम पर होती है और मासिक धर्म से पहले अपने अधिकतम तक पहुंचती है। असामान्य मोटाई हार्मोनल असंतुलन, पॉलीप्स या एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया जैसी स्थितियों का संकेत दे सकती है। प्रजनन क्षमता का मूल्यांकन, संभावित मुद्दों का निदान और महिलाओं में कुछ प्रजनन विकारों के जोखिम का आकलन करने के लिए एंडोमेट्रियल मोटाई की निगरानी करना आवश्यक है।

कारण

एंडोमेट्रियल की मोटाई शारीरिक और रोग संबंधी दोनों तरह के विभिन्न कारकों से प्रभावित हो सकती है। मेनोपॉज वाली महिलाओं में, पूरे मासिक धर्म चक्र में सामान्य बदलाव होते हैं। प्रोलिफेरेटिव चरण के दौरान, एस्ट्रोजन का बढ़ा हुआ स्तर एंडोमेट्रियल विकास को उत्तेजित करता है, जिसके कारन एक मोटी परत बनती है। हालाँकि, विभिन्न कारणों से असामान्य मोटाई उत्पन्न हो सकती है। हार्मोनल असंतुलन, जैसे कि प्रोजेस्टेरोन को असंतुलित किए बिना अत्यधिक एस्ट्रोजन, एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया का कारण बन सकता है।

असामान्य एंडोमेट्रियल मोटाई में योगदान देने वाले अन्य कारकों में पॉलीप्स, गर्भाशय की परत में सौम्य वृद्धि, या एडेनोमायोसिस शामिल हैं, एक ऐसी स्थिति जहां एंडोमेट्रियल ऊतक गर्भाशय की मांसपेशियों में हस्तक्षेप करता है। मोटापा और मधुमेह जैसी पुरानी स्थितियां भी हार्मोनल संतुलन को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे एंडोमेट्रियल मोटाई प्रभावित हो सकती है। इसके अतिरिक्त, स्तन कैंसर के इलाज के लिए टैमोक्सीफेन जैसी कुछ दवाओं का उपयोग असामान्य वृद्धि में योगदान कर सकता है।

मेनोपॉज के बाद महिलाओं में लगातार गाढ़ापन एंडोमेट्रियल कैंसर के बढ़ते खतरे का संकेत दे सकता है। निःसंतानता, एनोव्यूलेशन या अनियमित मासिक चक्र के इतिहास वाली महिलाओं को भी एंडोमेट्रियल मोटाई में भिन्नता का अनुभव हो सकता है। असामान्य एंडोमेट्रियल मोटाई के अंतर्निहित कारणों को समझना सटीक निदान और उचित प्रबंधन, श्रेष्ठ प्रजनन स्वास्थ्य सुनिश्चित करने और संभावित चिंताओं को तुरंत संबोधित करने के लिए महत्वपूर्ण है। अल्ट्रासाउंड जैसी इमेजिंग तकनीकों के माध्यम से नियमित निगरानी से आवश्यक होने पर शीघ्र पता लगाने और हस्तक्षेप करने में मदद मिलती है।

लक्षण

एंडोमेट्रियल मोटाई स्वयं प्रकट लक्षण उत्पन्न नहीं कर सकती है, इन संकेतकों को पहचानना और संबोधित करना महत्वपूर्ण है।

  • असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव:अनियमित मासिक धर्म चक्र, भारी या लंबी अवधि, मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव, या रजोनिवृत्ति के बाद रक्तस्राव एंडोमेट्रियल मोटाई में व्यवधान का संकेत दे सकता है, जो अक्सर हार्मोनल असंतुलन या अंतर्निहित स्थितियों से जुड़ा होता है।
  • पेल्विक दर्द या असुविधा: एडेनोमायोसिस या एंडोमेट्रियल पॉलीप्स जैसी स्थितियां, जो एंडोमेट्रियल मोटाई में वृद्धि में योगदान करती हैं, पेल्विक दर्द या असुविधा का कारण बन सकती हैं। एडेनोमायोसिस में गर्भाशय की मांसपेशियों में एंडोमेट्रियल ऊतक का हस्तक्षेप शामिल है, जिससे दर्द और सूजन होती है।
  • प्रजनन संबंधी समस्याएं: असामान्य एंडोमेट्रियल मोटाई के कारण गर्भधारण करने में कठिनाइयों का अनुभव हो सकता है। एंडोमेट्रियम को प्रभावित करने वाली स्थितियाँ प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं और सफल गर्भाधान के लिए हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।

सामान्य मासिक धर्म के पैटर्न से कोई बदलाव, मेनोपॉज के बाद रक्तस्राव, पैल्विक दर्द, या प्रजनन क्षमता के साथ चुनौतियों के लिए तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है। अंतर्निहित कारणों की पहचान करने के लिए एक विशेषज्ञ द्वारा व्यापक मूल्यांकन किया जाता है, जिसमें अक्सर इमेजिंग अध्ययन और नैदानिक ​​​​परीक्षण शामिल होते हैं। शीघ्र पहचान और उचित प्रबंधन न केवल लक्षणों का समाधान करता है बल्कि समग्र प्रजनन स्वास्थ्य और कल्याण में भी योगदान देता है। समय पर हस्तक्षेप और व्यक्तिगत देखभाल के लिए नियमित जांच और विशेषज्ञ के साथ खुला संचार आवश्यक है।

इलाज

एंडोमेट्रियल मोटाई का उपचार अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है और असामान्य मोटाई में योगदान देने वाली विशिष्ट स्थिति को संबोधित करना महत्वपूर्ण है। इस समस्या का उपचार करने के लिए विशेषज्ञ निम्न का का उपयोग कर सकते हैं:

  1. हार्मोनल थेरेपी:हार्मोन थेरेपी, विशेष रूप से प्रोजेस्टेरोन, अक्सर अतिरिक्त एस्ट्रोजन को संतुलित करने और एंडोमेट्रियल विकास को विनियमित करने के लिए निर्धारित की जाती है। संयुक्त हार्मोनल गर्भनिरोधक मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने और असामान्य रक्तस्राव को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  2. सर्जिकल प्रक्रिया: असामान्य ऊतक को हटाने या आगे के मूल्यांकन के लिए बायोप्सी प्राप्त करने के लिए डी एंड सी किया जा सकता है। हिस्टेरोस्कोपी गर्भाशय गुहा के प्रत्यक्ष दृश्य की अनुमति देता है, जिससे एंडोमेट्रियल मोटा होने में योगदान करने वाले पॉलीप्स या फाइब्रॉएड को हटाने में मदद मिलती है।
  3. एंडोमेट्रियल एब्लेशन: इस प्रक्रिया में एंडोमेट्रियल अस्तर को हटाना या नष्ट करना शामिल है, जिसे अक्सर लगातार असामान्य रक्तस्राव के लिए माना जाता है।
  4. मायोमेक्टॉमी या हिस्टेरेक्टॉमी: अंतर्निहित विकृति के आधार पर गर्भाशय फाइब्रॉएड (मायोमेक्टोमी) या गंभीर मामलों में, पूरे गर्भाशय (हिस्टेरेक्टॉमी) को सर्जिकल हटाने की सिफारिश की जा सकती है।
  5. जीवनशैली में संशोधन: संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और वजन को नियंत्रित करने सहित स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से हार्मोनल संतुलन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  6. प्रजनन उपचार: ऐसे मामलों में जहां असामान्य एंडोमेट्रियल मोटाई प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती है, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) जैसी सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकियों (एआरटी) पर विचार किया जा सकता है।
  7. दवा समायोजन: अगर टैमोक्सीफेन जैसी दवाएं, एंडोमेट्रियल को मोटा करने में योगदान करती हैं, तो दवा को समायोजित यानी एडजस्ट करना या बंद करना आवश्यक हो सकता है।

व्यक्तिगत उपचार योजनाएँ आवश्यक हैं और उचित निदान और प्रबंधन के लिए विशेषज्ञ के साथ परामर्श महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञ किस उपचार का चयन करते हैं यह महिला की उम्र, प्रजनन लक्ष्य, समग्र स्वास्थ्य और अंतर्निहित स्थिति की गंभीरता जैसे कारकों पर निर्भर करता है।

Our Fertility Specialists

Recent blogs