• English
ಬಿರ್ಲಾ ಫಲವತ್ತತೆ ಮತ್ತು IVF
ಬಿರ್ಲಾ ಫಲವತ್ತತೆ ಮತ್ತು IVF

ओवेरियन सिस्ट: जानिए इसके प्रकार और आकार

  • ಪ್ರಕಟಿಸಲಾಗಿದೆ 16 ಮೇ, 2022
ओवेरियन सिस्ट: जानिए इसके प्रकार और आकार

अपने जीवनकाल में ज्यादातर महिलाएं कभी न कभी ओवेरियन सिस्ट (Ovarian Cyst) की समस्या का सामना करती हैं। अलग-अलग प्रकार के ओवेरियन सिस्ट एक महिला को परेशान करते हैं। सभी सिस्ट में से बड़े आकार के सिस्ट के इलाज के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।

इसके प्रकार और आकार को जानने से पहले हमें यह समझना होगा कि ओवेरियन सिस्ट क्या है और यह किसी महिला को कितना प्रभावित करता है।

ओवेरियन सिस्ट क्या है? (What is Ovarian cyst?)

अंडाशय (Ovaries) में गांठ यानी सिस्ट बनने की स्थिति को मेडिकल भाषा में ओवेरियन सिस्ट कहा जाता है। ओवरी महिला की प्रजनन प्रणाली (Reproductive system) का एक महतवपूर्ण भाग है, जिसका मुख्य कार्य फर्टिलाइजेशन है। ओवरी में फर्टिलाइजेशन की प्रक्रिया शुरू होती है और यदि इसमें कोई समस्या हो जाए तो प्रेगनेंसी में दिक्कत आ सकती है। ओवरी में कई तरह की समस्याएं होती हैं और सिस्ट बनना भी उन्हीं में से एक है।

ओवेरियन सिस्ट का प्रकार और आकार  (Types and size of Ovarian cysts)

ओवेरियन सिस्ट कई प्रकार के होते हैं, जिन्हें उनके कारण और नेचर के आधार पर बांटा गया है। ओवेरियन सिस्ट का इलाज भी इस बात पर निर्भर करता है कि इसका प्रकार और आकार क्या है। आमतौर पर जब ओवेरियन सिस्ट का आकार 50-60 मिलीमीटर यानी 2-2.5 इंच से कम होता है, तो सर्जरी का सुझाव नहीं दिया जाता है। हालांकि, यह दिशानिर्देश हर स्थिति में लागु नहीं होते हैं।

उदाहरण के तौर पर, जब तक एक नॉर्मल सिस्ट 10 सेमी (4 इंच) का नहीं होता है, तब तक इलाज की आवश्यकता नहीं होती है। वहीं कैंसर वाले सिस्ट की स्थिति में आकार की परवाह किए बिना सर्जरी को सबसे उत्तम विकल्प माना जाता है। आइए प्रत्येक प्रकार के सिस्ट और उनके आकार के बारे में जानते हैं –

ಅಂಡಾಶಯದ ಚೀಲಗಳ ವಿಧಗಳು

फंक्शनल सिस्ट (Functional cyst)

फंक्शनल सिस्ट का निर्माण प्राकृतिक रूप से पीरियड्स के समय होता है और इनकी वजह से महिला को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है। फंक्शनल सिस्ट दो प्रकार के होते हैं – फॉलिकुलर सिस्ट (Follicular Cyst) और कॉर्पस ल्यूटियम सिस्ट (Corpus luteum cyst)। ज्यादातर मामलों में इन सिस्ट से कोई नुकसान नहीं होता है और खुद ही खत्म हो जाते हैं। यदि पेट दर्द, पीरियड्स के समय में बदलाव, या संभोग में तकलीफ हो तो अपने डॉक्टर से मिलें और इलाज के विकल्पों पर विचार करें।

ड्रमोइड सिस्ट (Dermoid cyst)

ज्यादातर मामलों में यह देखा गया है कि इस प्रकार का सिस्ट महिलाओं के शरीर में जन्म के समय से ही मौजूद होता है। ज्यादातर मामलों में रोगी को किसी भी प्रकार के लक्षण का अनुभव नहीं होता है। लेकिन इस सिस्ट के आकार बढ़ने से कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

सिस्टेडेनोमास (cystic adenomyosis)

यह बिना कैंसर वाले ट्यूमर होते हैं, जो अंडाशय (ovaries) की सतह पर मैजूद होते हैं। यह फंक्शनल सिस्ट की तरह ही प्रतीत होते हैं, लेकिन सिस्टेडेनोमा सिस्ट का आकार लगातार बढ़ता रहता है। सिस्टेडेनोमा का आकार 1-30 सेमी तक हो सकता है।

एंडोमेट्रियोमास (endometriomas)

एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis) के कारण एंडोमेट्रियोमास सिस्ट का निर्माण होता है। इस प्रकार के सिस्ट में बच्चेदानी के दीवार की कोशिकाएं (Cells) बच्चेदानी के बाहर आ जाती हैं। एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित महिलाओं में से 17 से 44 प्रतिशत महिलाओं में एंडोमेट्रियोमा सिस्ट (endometrioma Cyst) का निर्माण हो जाता है। इसे चॉकलेट सिस्ट के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इनमें रक्त भरा होता है और यह भूरे रंग का हो जाता है। इसका आकार 5 सेमी से लेकर 20 सेमी तक हो सकता है।

ओवेरियन सिस्ट से कैसे छुटकारा पाएं  (Treatment for Ovarian cysts)

कई मामलों में देखा गया है कि कुछ प्रकार के ओवेरियन सिस्ट थोड़े समय के भीतर ही अपने आप ही सिकुड़कर खत्म हो जाते हैं। वहीं कुछ के इलाज के लिए हार्मोनल दवाएं, सर्जरी और डाइट एवं जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता पड़ती है।

ओवेरियन सिस्ट के कारण रोगी को कई तरह की असुविधा का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ दवाओं का सुझाव भी दिया जाता है, जिससे लक्षणों से राहत मिलती है। इसके अतिरिक्त कुछ अन्य दवाओं पर भी विचार किया जा सकता है –
Treatment for Ovarian cysts

  • ಎಸಿಟಾಮಿನೋಫೆನ್
  • इबुप्रोफेन
  • परोक्सन

बिना डॉक्टर के सलाह के इन दवाओं का सेवन न करें। इसके अतिरिक्त यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस ब्लॉग में मौजूद जानकारी एक सामान्य जानकारी है, जो हर महिला के लिए एक समान नहीं होती है। यदि आपको ओवेरियन सिस्ट की समस्या है या फिर इसकी संभावना है तो तुरंत हमसे संपर्क करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न  (FAQ’s)

  • क्या हर ओवेरियन सिस्ट का इलाज सर्जरी से होता है?

ज्यादातर मामलों में सिस्ट अपने आप सिकुड कर खत्म हो जाता है। बड़े, परेशानी देने वाले या कैंसर वाले सिस्ट के इलाज के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।

  • क्या ओवेरियन सिस्ट से भविष्य में गर्भवती होने में परेशानी होगी?

आमतौर पर सिस्ट के कारण प्रेग्नेंसी की प्रक्रिया पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। बड़े या दोनों अंडाशयों को प्रभावित करने वाले सिस्ट के कारण दिक्कत आ सकती हैं। सही समय पर सलाह और उपचार गर्भधारण की संभावना बढ़ा सकते हैं।

  • क्या ओवेरियन सिस्ट को रोकने का कोई तरीका है?

ओवेरियन सिस्ट को पूरी तरह से रोकने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, हालांकि कुछ चीजों का पालन कर स्थिति के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है जैसे

  1. हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां – Hormonal contraception pills
  2. धूम्रपान न करना
  3. स्वस्थ वजन बनाए रखना
  • क्या ओवेरियन सिस्ट कैंसर का रूप ले सकते हैं?

अधिक्तर मामलों में सिस्ट कैंसर का रूप नहीं लेता है। हालांकि मेनोपॉज के बाद सिस्ट में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। कैंसर की जांच के लिए बायोप्सी की जा सकती है।

  • ओवेरियन सिस्ट का पता कैसे चलता है?

कई बार ओवेरियन सिस्ट के लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए इस स्थिति का पता नियमित जांच से ही चलता है। लक्षणों का अनुभव होने के बाद पुष्टी के लिए पेल्विक के फिजिकल एग्जामिनेशन के साथ अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता पड़ती है। कुछ मामलों में अन्य जांच जैसे रक्त परीक्षण, सीटी स्कैन और एमआरआई का सुझाव भी दिया जाता है।

ಸಂಬಂಧಿತ ಪೋಸ್ಟ್ಗಳು

ಬರೆದ:
ಡಾ.ನಂದಿನಿ ಜೈನ್

ಡಾ.ನಂದಿನಿ ಜೈನ್

ಸಲಹೆಗಾರ
ಡಾ. ನಂದಿನಿ ಜೈನ್ 8 ವರ್ಷಗಳ ಅನುಭವ ಹೊಂದಿರುವ ಬಂಜೆತನ ತಜ್ಞೆ. ಪುರುಷ ಮತ್ತು ಸ್ತ್ರೀ ಅಂಶ ಬಂಜೆತನದಲ್ಲಿ ಪರಿಣತಿಯೊಂದಿಗೆ, ಅವರು ಪ್ರಕಟಿತ ಸಂಶೋಧಕರೂ ಆಗಿದ್ದಾರೆ ಮತ್ತು ಫಲವತ್ತತೆಗೆ ಸಂಬಂಧಿಸಿದ ವಿಷಯಗಳ ವ್ಯಾಪ್ತಿಯ ವೈದ್ಯಕೀಯ ಸಮ್ಮೇಳನಗಳಲ್ಲಿ ಸಕ್ರಿಯವಾಗಿ ತೊಡಗಿಸಿಕೊಂಡಿದ್ದಾರೆ.
ರೇವಾರಿ, ಹರಿಯಾಣ

ನಮ್ಮ ಸೇವೆಗಳು

ಫಲವತ್ತತೆ ಚಿಕಿತ್ಸೆಗಳು

ಫಲವತ್ತತೆಯ ಸಮಸ್ಯೆಗಳು ಭಾವನಾತ್ಮಕವಾಗಿ ಮತ್ತು ವೈದ್ಯಕೀಯವಾಗಿ ಸವಾಲಿನವುಗಳಾಗಿವೆ. ಬಿರ್ಲಾ ಫರ್ಟಿಲಿಟಿ ಮತ್ತು IVF ನಲ್ಲಿ, ಪೋಷಕರಾಗುವ ನಿಮ್ಮ ಪ್ರಯಾಣದ ಪ್ರತಿ ಹಂತದಲ್ಲೂ ನಿಮಗೆ ಬೆಂಬಲ, ವೈಯಕ್ತೀಕರಿಸಿದ ಆರೈಕೆಯನ್ನು ಒದಗಿಸಲು ನಾವು ಗಮನಹರಿಸುತ್ತೇವೆ.

ಪುರುಷ ಬಂಜೆತನ

ಎಲ್ಲಾ ಬಂಜೆತನ ಪ್ರಕರಣಗಳಲ್ಲಿ ಪುರುಷ ಅಂಶದ ಬಂಜೆತನವು ಸುಮಾರು 40%-50% ನಷ್ಟಿದೆ. ಕಡಿಮೆಯಾದ ವೀರ್ಯ ಕಾರ್ಯವು ಆನುವಂಶಿಕ, ಜೀವನಶೈಲಿ, ವೈದ್ಯಕೀಯ ಅಥವಾ ಪರಿಸರ ಅಂಶಗಳ ಪರಿಣಾಮವಾಗಿರಬಹುದು. ಅದೃಷ್ಟವಶಾತ್, ಪುರುಷ ಅಂಶದ ಬಂಜೆತನದ ಹೆಚ್ಚಿನ ಕಾರಣಗಳನ್ನು ಸುಲಭವಾಗಿ ರೋಗನಿರ್ಣಯ ಮಾಡಬಹುದು ಮತ್ತು ಚಿಕಿತ್ಸೆ ನೀಡಬಹುದು.

ಪುರುಷ ಅಂಶದ ಬಂಜೆತನ ಅಥವಾ ಲೈಂಗಿಕ ಅಪಸಾಮಾನ್ಯ ಕ್ರಿಯೆ ಹೊಂದಿರುವ ದಂಪತಿಗಳಿಗೆ ವೀರ್ಯ ಮರುಪಡೆಯುವಿಕೆ ಪ್ರಕ್ರಿಯೆಗಳು ಮತ್ತು ಚಿಕಿತ್ಸೆಗಳ ಸಮಗ್ರ ಶ್ರೇಣಿಯನ್ನು ನಾವು ನೀಡುತ್ತೇವೆ.

ದಾನಿ ಸೇವೆಗಳು

ಅವರ ಫಲವತ್ತತೆ ಚಿಕಿತ್ಸೆಗಳಲ್ಲಿ ದಾನಿ ವೀರ್ಯ ಅಥವಾ ದಾನಿ ಮೊಟ್ಟೆಗಳ ಅಗತ್ಯವಿರುವ ನಮ್ಮ ರೋಗಿಗಳಿಗೆ ನಾವು ಸಮಗ್ರ ಮತ್ತು ಬೆಂಬಲ ದಾನಿ ಕಾರ್ಯಕ್ರಮವನ್ನು ನೀಡುತ್ತೇವೆ. ರಕ್ತದ ಪ್ರಕಾರ ಮತ್ತು ದೈಹಿಕ ಗುಣಲಕ್ಷಣಗಳ ಆಧಾರದ ಮೇಲೆ ನಿಮಗೆ ಎಚ್ಚರಿಕೆಯಿಂದ ಹೊಂದಾಣಿಕೆಯಾಗುವ ಗುಣಮಟ್ಟದ ಭರವಸೆಯ ದಾನಿಗಳ ಮಾದರಿಗಳನ್ನು ಮೂಲವಾಗಿ ನೀಡಲು ನಾವು ವಿಶ್ವಾಸಾರ್ಹ, ಸರ್ಕಾರಿ ಅಧಿಕೃತ ಬ್ಯಾಂಕ್‌ಗಳೊಂದಿಗೆ ಪಾಲುದಾರರಾಗಿದ್ದೇವೆ.

ಫಲವತ್ತತೆ ಸಂರಕ್ಷಣೆ

ಪಿತೃತ್ವವನ್ನು ವಿಳಂಬಗೊಳಿಸಲು ನೀವು ಸಕ್ರಿಯ ನಿರ್ಧಾರವನ್ನು ತೆಗೆದುಕೊಂಡಿದ್ದೀರಾ ಅಥವಾ ನಿಮ್ಮ ಸಂತಾನೋತ್ಪತ್ತಿ ಆರೋಗ್ಯದ ಮೇಲೆ ಪರಿಣಾಮ ಬೀರುವ ವೈದ್ಯಕೀಯ ಚಿಕಿತ್ಸೆಗಳಿಗೆ ಒಳಗಾಗುತ್ತಿರಲಿ, ಭವಿಷ್ಯಕ್ಕಾಗಿ ನಿಮ್ಮ ಫಲವತ್ತತೆಯನ್ನು ಕಾಪಾಡುವ ಆಯ್ಕೆಗಳನ್ನು ಅನ್ವೇಷಿಸಲು ನಾವು ನಿಮಗೆ ಸಹಾಯ ಮಾಡಬಹುದು.

ಸ್ತ್ರೀರೋಗ ಶಾಸ್ತ್ರದ ಕಾರ್ಯವಿಧಾನಗಳು

ನಿರ್ಬಂಧಿಸಿದ ಫಾಲೋಪಿಯನ್ ಟ್ಯೂಬ್‌ಗಳು, ಎಂಡೊಮೆಟ್ರಿಯೊಸಿಸ್, ಫೈಬ್ರಾಯ್ಡ್‌ಗಳು ಮತ್ತು ಟಿ-ಆಕಾರದ ಗರ್ಭಾಶಯದಂತಹ ಮಹಿಳೆಯರಲ್ಲಿ ಫಲವತ್ತತೆಯ ಮೇಲೆ ಪರಿಣಾಮ ಬೀರುವ ಕೆಲವು ಪರಿಸ್ಥಿತಿಗಳನ್ನು ಶಸ್ತ್ರಚಿಕಿತ್ಸೆಯ ಮೂಲಕ ಚಿಕಿತ್ಸೆ ನೀಡಬಹುದು. ಈ ಸಮಸ್ಯೆಗಳನ್ನು ಪತ್ತೆಹಚ್ಚಲು ಮತ್ತು ಚಿಕಿತ್ಸೆ ನೀಡಲು ನಾವು ಸುಧಾರಿತ ಲ್ಯಾಪರೊಸ್ಕೋಪಿಕ್ ಮತ್ತು ಹಿಸ್ಟರೊಸ್ಕೋಪಿಕ್ ಕಾರ್ಯವಿಧಾನಗಳ ಶ್ರೇಣಿಯನ್ನು ನೀಡುತ್ತೇವೆ.

ಜೆನೆಟಿಕ್ಸ್ & ಡಯಾಗ್ನೋಸ್ಟಿಕ್ಸ್

ಪುರುಷ ಮತ್ತು ಸ್ತ್ರೀ ಬಂಜೆತನದ ಕಾರಣಗಳನ್ನು ಪತ್ತೆಹಚ್ಚಲು ಮೂಲಭೂತ ಮತ್ತು ಸುಧಾರಿತ ಫಲವತ್ತತೆಯ ತನಿಖೆಗಳ ಸಂಪೂರ್ಣ ಶ್ರೇಣಿಯು ವೈಯಕ್ತಿಕಗೊಳಿಸಿದ ಚಿಕಿತ್ಸಾ ಯೋಜನೆಗಳಿಗೆ ದಾರಿ ಮಾಡಿಕೊಡುತ್ತದೆ.

ನಮ್ಮ ಬ್ಲಾಗ್‌ಗಳು

ಸಲ್ಲಿಸಿ
ಮುಂದುವರೆಯಿರಿ ಕ್ಲಿಕ್ ಮಾಡುವ ಮೂಲಕ, ನೀವು ನಮ್ಮ ಸಮ್ಮತಿಸುತ್ತೀರಿ ನಿಯಮಗಳು ಮತ್ತು ಷರತ್ತುಗಳು ಮತ್ತು ಗೌಪ್ಯತಾ ನೀತಿ

ನೀವು ನಮ್ಮನ್ನು ಸಂಪರ್ಕಿಸಬಹುದು

ನಿಮ್ಮಲ್ಲಿ ಪ್ರಶ್ನೆ ಇದೆಯೇ?

ಅಡಿಟಿಪ್ಪಣಿ ಬಾಣ